To The Point Shaad

संडे थियेटर में आज होगा ‘बेबाक मंटो’ नाटक का मंचन

प्रसिद्ध व चर्चित कहानीकार सआदत हसन मंटो के जीवनदर्शन और उनकी कहानियों पर आधारित इस नाटक का निर्देशन अनिल शर्मा ने किया है

सप्तक रंगमंडल, पठानिया वर्ल्ड कैम्पस और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा हर सप्ताह होने वाले संडे थियेटर में 11 अप्रैल को ‘बेबाक मंटो’ नाटक का मंचन किया जाएगा। दक्षिण एशिया के जाने माने कहानीकार सआदत हसन मंटो के जीवनदर्शन और उनकी कहानियों पर आधारित इस नाटक का निर्देशन अनिल शर्मा ने किया है, जबकि नाटक के एकल अभिनेता दक्ष वशिष्ठ हैं। नाटक ‘मित्र रंगमंच दिल्ली’ द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

सप्तक के सचिव अविनाश सैनी ने बताया कि मंटो अपने समय के काफी बोल्ड कहानीकार रहे हैं। उनकी कहानियों में बंटवारे के दर्द को जिस बेबाकी से उठाया गया है, उतनी ही बेबाकी से उन्होंने स्त्री-पुरुष संबंधों पर भी लिखा है। इसी के चलते वे हमेशा विवादों में रहे और उन पर अश्लील लेखन के आरोप भी लगे। इसके विपरीत मंटो अपने समाज की कड़वी सच्चाई को पेश करने से पीछे नहीं हटे। प्रस्तुत नाटक इसी बात को दिखाता है और हमें सोचने को मजबूर करता है कि आखिर अपने स्वार्थों के चलते हमने कैसे समाज बनाया है और कैसा दोगला जीवन जी रहे हैं। उन्होंने बताया कि बेबाक मंटो के कुछ संवाद ऐसे हो सकते हैं जो बच्चों के स्तर के न हों। इसलिए इस बार दर्शक अपने साथ बच्चों को न लाएं।

सप्तक के अध्यक्ष विश्वदीपक त्रिखा ने बताया कि समाजसेवी और स्कोलर्स रोज़री स्कूल के निदेशक रवि गुगनानी मुख्यातिथि तथा आकाशवाणी के पूर्व निदेशक एवं गायक-संगीतकार कैलाश वर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में आयोजन की शोभा बढ़ाएंगे। उन्होंने दर्शकों से अपील की कि कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सब मास्क लगाकर आएं और अन्य दिशानिर्देशों का पालन करें। नाट्य संध्या का आयोजन स्थानीय आईएमए हाल में शाम 6.30 बजे किया जाएगा। दर्शकों के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *